बुधवार, 2 सितंबर 2020

HOW TO CREATE A SMART VISION USING SIMPLE 5 TRICKS

 Hi friends good morning today I'm gonna to talk about vision, vision is the power of every leader. A leader can decide his path using vision. विज़न की सहायता से आप अपने सपनो को पाने के लिए खुद को प्रेरित कर सकते है।  तो आइये आपको उसके बारे में कुछ realise  करवाते है। 

                                                 विज़न हमारे दिमाग का एक खास गुण  है जिसकी मदद से हम भविष्य के बारे में सोच पाते है यह हमारी इच्छा को विज़ुअलाइज़ करवाता है जिससे की हमे लक्ष्य निर्धारण और उसको पाने की रणनीति बनाना आसान हो जाता है जैसे हम सपने देखते है ठीक उसी पारकर से विज़न हमें खुली आँखों से सपने दिखाता है आइये जानते है की आसान तरीकों से कैसे इसको बढ़ाया जा सकता है। 

पांच आसान तरीकों का उपयोग करके अपने विज़न को बढ़ाये। 

1 - भविष्य के बारे में सोचें। 

                                                
आपने बहुत से लीडर और अध्यापकों से सुना होगा वो कहते थे की जो जैसा सोचता है वैसा बन जाता है तो आप अगर हमेंशा अगर अपने भविष्य के बारे में सोचेंगे तो आप भी अपने भविष्य की इच्छा को पूरी कर सकते है, क्योंकि आपका दिमाग बार बार एक ही चीज  बारे में सोचने से उस चीज को सच मान लेता है और हमारा विज़न बदल जाता है हमारा दिमाग हमें अंदर से प्रेरित करने लगता है और हमारे अंदर के दर को भगा देता है जिससे हम खुद ही उस काम को करने के लिए आगे बढ़ जाते है जैसे लीडर चिंतन करते रहते है उसी प्रकार चिंतन करना चाहिए आइये एक कहानी सुनाता हूँ 
                           एक कॉलेज में एक लडका था जो पूरे दिन क्लास में सोता था, जिससे वो कुछ पढ़ नहीं पाता था और उसके अन्य क्लासमेट का नंबर उससे ज्यादा आता था और उसका कोई दोस्त भी नहीं था।  एक दिन गणित के अध्यापक आये और उन्होंने बोर्ड पर एक सवाल लिखा और कहा की यह सवाल बहुत कठिन है, इस सवाल को मैं भी हल नहीं कर पाया और बोर्ड पर लिखकर चले गए।  छुट्टी हो गयी और लड़का उठ उसने देखा बोर्ड पर एक सवाल है और सोचा की लगता है ये होमवर्क है जो टीचर ने हल करने के लिए दिया है।  उसने सवाल को कॉपी किया और घर चला गया।  अगले दिन जब सब आये तो वो भी आया और उस सवाल का हल ढूंढकर लाया।  क्या आप बता सकते है की वो उस सवाल को क्यों हल कर पाया? क्योकि उसको घर पर पहुँचने के बाद चिंता थी की कल अगर सवाल नहीं हल करके लेकर गया तो क्लास से बाहर कर दिया जाऊंगा। 
                            इसलिए चिंता करने से हमारा विज़न बदल जाता है और हम बिना कुछ देखे आगे बढ़ने के लिए तैयार हो जाते है। 
                                                    


2 - आउट ऑफ़ द बॉक्स बॉक्स थिंकिंग। 

दोस्तों अगर आपको एक घर में  को कह दिया जाये तो क्या सारी जरूरत की चीजें वही उपलब्ध हो जाएँगी बिना घर से बहार निकले नहीं ना। तो फिर आप बताइये आप एक निश्चित सीमा के अंदर से कैसे सबकुछ पा सकते है लोगों के मुँह से आपने सुना होगा आउट ऑफ़ द बॉक्स थिंकिंग सीमा से बाहर का सोचें।  कुछ नए आयाम से सोचे और फ्री माइंड रहे भेड़ की तरह किसी दूसरे का अनुसरण ना करें अपना अलग रास्ता बनाये जिससे लोग आपको फॉलो करें अपनी नांव के खेवैया खुद ही बने। उसको दूसरों के हाथ में न थमाए। 
                                                     जिस प्रकार से आप नीले आसमान को देखते है आपको कोई सीमा नहीं दिखती ठीक उसी तरह अपने लक्ष्य के बारे में सोचे आज से पांच साल आगे के बारे में सोचें और उसको आज से रिलेट करें आपका विज़न और क्लियर होगा। 
                                        

3 - अपने सपनो को ना दबाये। 

दोस्तों अक्सर हमने देखा है लोग बचपन में एक दूसरे को देखकर अपने सपने निर्धारित कर लेते हैं और आगे उनके साथ बुरा हो जाता है कभी बीच में ही पढाई छूट जाती है तो कभी बनना कुछ और चाहते थे और बन कुछ और जाते है तो अपने सपनों को दबने न दे उसमे  पावर झोंक दे।  जो लोग खुद अपनी हिम्मत  परिश्रम करते है उनको इस्वर भी साथ देता है की आप अपने  को पा सको कहते है ना।  की गयी मेहनत कभी भी असफल नहीं होती है उसका परिणाम जरूर निकलता है बस अपने सपनों की मशाल को जलाये रखें उसमे पानी ना डालें ये आपके विज़न पर बुरा असर डालेगी 
                                         black wooden door with be optimistic text overlay

4 - अत्यधिक अध्ययन करें। या किताबें पढ़ें। 

मैं तो कहूंगा  किताबों को पढ़ें क्योंकि किताब  पढ़ने से आप  उन किताबों की दुनियां में खो जाते है जिसे  भाषा में साधना कहतें है तो आप साधना करें भगवान श्री कृष्ण अपने  विज़न  की सहायता से पूरे संसार को देखते थे  तो साथियो अपने विज़न को गति देने के लिए आपको साधना आनी चाहिए, और सधना के लिए आपको नॉलेज चाहिए जो आपको बुक से या ब्लॉग से ही मिलेगी तो मैं कहूंगा की जितना हो सके उतना पढ़ें। 
                                                

5 - सकारात्मक सोच। 

दोस्तों हमारे दिमाग पर सकारात्मक सोच का भी असर पड़ता है कहीं पर अपने देखा होगा की आपको कुछ पता नहीं होता लेकिन आपके काम आसानी से हो जाते है जबकि उस काम को पूरा करने का  आइडिया भी आपके दिमाग में नहीं होता है और आपका काम भी कम्पलीट  जाता है जानते है ऐसा क्यों होता है ये हमारे सकारात्मक  होता है। इसलिए हमें सकारात्मक ही रहना चाहिए आज मुझसे ये वादा करो की किसी भी परिस्थिति में आप कभी भी नकारात्मकता को अपने पास भटकने नहीं दोगे। और मुझे कमेंट करोगे की इसका आपके जीवन पर क्या फर्क पड़ा। 
      अच्छा तो दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर करें और लाइक करे और कमेंट करे मैं इस पोस्ट पर आने के लिए धन्यवाद अगर कुछ गलत लगे तो मुझे माफ़ करिये  और कमेंट कर के बताइये। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts then leave a comment

Importance of happiness in life

  खुशी का महत्व: जीवन को सुखद बनाने के उपाय परिचय: खुशी एक ऐसा अहसास है जो हमारे जीवन को सुंदर बनाता है। यह एक ऐसी अनंत खोज है जिसे हम सभी च...